रविवार, 11 जनवरी 2009

उड़ने वाली कार का परीक्षण अगले माह

जेम्स बांड या हालीवुड की साइंस फिक्शन फिल्मों में आपने कई बार उड़ने वाली कार देखी होगी। लेकिन जल्द ही यह कल्पना हकीकत बनने जा रही है। दुनिया की पहली उड़ने वाली कार का हवाई परीक्षण अगले महीने होने जा रहा है।
द संडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यदि परीक्षण सफल रहा तो 18 महीनों में यह कार बिकने के लिए बाजार में उपलब्ध होगी।
टू सीटर यह कार जहां सड़क पर हवा से बातें करेंगी वहीं 15 सेकेंड के भीतर इसे हवा में उड़ाया जा सकेगा। कार को नासा के पूर्व इंजीनियरों ने तैयार किया है और नाम रखा है 'द टेराफुगिया ट्रांजिशन।'
हवा और जमीन पर यह 100 बीएचपी इंजन से संचालित होगी। कार के निर्माता कार्ल डेट्रिच ने कहा कि उड़ने वाली कार सामान्य शीशारहित ईधन से चलेगी। एक बार टंकी भरवाने के बाद टेराफुगिया 800 किमी तक उड़ सकेगी।
सड़क पर इसकी गति भी लाजवाब होगी। इसकी रफ्तार 115 मील प्रति घंटे [185 किमी प्रति घंटा] होगी। अभी इसका परीक्षण 90 मील प्रति घंटे [करीब 144 किमी प्रति घंटा] की रफ्तार के साथ केवल सड़कों पर ही किया गया है।
उन्होंने कार के डिजाइन को अनूठा बताया है। लागत के बारे में बताते हुए डेट्रिच ने कहा कि इसकी संभावित कीमत दो लाख अमेरिकी डालर [करीब 95 लाख रुपये] हो सकती है। महंगी होने के बावजूद हमें 40 आर्डर पहले ही मिल चुके हैं। डायट्रिक ने कहा कि इसे बाजार में उतारने में थोड़ी दिक्कत है।
इसका बीमा कराने में मुश्किल आ सकती है साथ ही किसी भी स्थान से उड़ान भर सकना भी आसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका में अलास्का ही ऐसी जगह है जहां सड़क से उड़ान भरना कानूनी है। डेट्रिच ने भविष्य में इन कारों के सस्ते वर्जन लाने की उम्मीद जताई है।

कोई टिप्पणी नहीं: