रविवार, 18 जनवरी 2009

डीजल लीकेज के कारण कुंऐ में आग

शाजापुर/भोपाल। आगर तहसील के ग्राम पांचारुंडी में कल दोपहर पाइप लाइन से डीजल के रिसाव के चलते अचानक एक कुएं में पानी में आग लग गई जिससे तीन विद्युत मोटरें, पाइप तथा अन्य विद्युत उपकरण जलकर नष्ट हो गए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड की हाईस्पीड पेट्रोलियम पाइप लाइन मुंबई, बिजवासन, दिल्ली वाया मांगलिया, इंदौर होकर ग्राम पांचारुंडी के समीप से निकली है।
पिछले कई दिनों से इस गांव के किसान इस पाइप लाइन से डीजल रिसाव की शिकायतें कर रहे थे। इस पाइप लाइन के एसवी 32 केन्द्र के समीप पाइप लाइन से डीजल का लीकेज लगातार हो रहा है जिससे गांव के अनेक कुओं में डीजल आ रहा है। अनेक शिकायतें करने के बाद भी अधिकारियों की लापरवाही के चलते कल बने सिंह नामक किसान के 40 फीट गहरे कुएं में अचानक आग लग गई। आगर से आयी फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
इस मामले की शिकायत किये जाने पर 10 जनवरी को विभाग के अधिकारियों ने लीकेज बंद करने का दावा किया था। इस लीकेज से चुराया गया एक हजार लीटर डीजल भी पुलिस 30 दिसंबर 08 को बरामद कर चुकी है।
दूसरी तरफ जिला कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि कल की घटना को देखते हुए वे भारत पेट्रोलियम के अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं और अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया है कि लीकेज को बंद कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: