शनिवार, 28 फ़रवरी 2009

पीडब्लूडी इंजीनियर के यहां आयकर का छापा

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग में पदस्थ एक कार्यपालन इंजीनियर के यहां कल शाम आयकर विभाग ने छापा मारा। आज दिनभर चली छापे की कार्रवाई के दौरान इंजीनियर एवं उनकी पत्नी के आय के ज्ञात स्त्रोतों से काफी अधिक नकद, बीमा पालिसी, बैंक बैलेंस एवं संपत्ति का पता चला।
विभागीय सूत्रों ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि शुरुआती जांच-पड़ताल में इस इंजीनियर और उसके परिजनों के बैंक खातों में करीब सवा करोड़ रुपए के बैंक ड्राफ्ट और चेक जमा होने का खुलासा हुआ है।
पत्नी के नाम पर लाखों की बीमा पालिसी है। इस कार्यवाही में मिले दस्तावेजों के आधार पर करोड़ों रुपए की बेनामी संपत्ति मिलने की संभावना है।
आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा की टीम ने कल इस कार्यपालन इंजीनियर कोलार रोड के फा‌र्च्यून स्टेट स्थित निवास पर छापे की कार्रवाई की। उनके पास लोक निर्माण विभाग में भोपाल शहर के सर्किल दो के अधीक्षण यंत्री का प्रभार भी हैं। विभागीय सूत्रों ने बताया कि पीडब्लूडी के कार्यपालन इंजीनियर के यहां इस कार्रवाई में कई महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं, जिसमें बैंक पास बुक और उसका स्टेटमेंट शामिल हैं और इसमें करोड़ों रुपए के लेनदेन का जिक्र है।
उन्होंने कहा कि इंजीनियर के पास से तीन लाख रुपए नकद और लाखों रुपए की बीमा पालिसियां, बांड, डिबेंचर आयकर अधिकारियों के हाथ लगे। तीन बैंक खातों में क्रमश: आठ लाख, पांच लाख और तीन लाख रुपए जमा हैं।
इसके अलावा एक लाकर मिला है, जिसके बारे में इंजीनियर ने स्वीकार किया है कि इसमें भी नकद राशि एवं जेवरात हैं। इसके साथ ही अनेक स्थानों पर एक करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की चल-अचल संपत्ति के कागजात भी सामने आए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: